‘ये मार्च 2020 नहीं’ : ओमिक्रॉन की तेज रफ्तार के बीच बोले जो बाइडेन- US मुकाबले के लिए तैयार

The Brihanmumbai Municipal Corporation (BMC) on Thursday said the COVID-19 patients with mild symptoms can stay in home

Omicron को लेकर दुनियाभर में चिंता गहराती जा रही है. कोरोना वायरस के इस नए वेरिएंट से बचाव के लिए विभिन्न देशों ने उपाय करना भी शुरू कर दिया है. अमेरिका में ओमिक्रॉन वेरिएंट तेजी से फैल रहा है. इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने मंगलवार को अमेरिकी नागरिकों को ओमिक्रॉन से लड़ने की देश की क्षमता के बारे में आश्वस्त करते हुए कहा कि हम कोरोना के तेजी से फैल रहे नए वेरिएंट से लड़ने के लिए तैयार हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति की ओर से यह टिप्पणी ऐसे समय की गई है जब खबरें आ रही थी कि बाइडेन सरकार ने कोरोना की नई लहर से लड़ने के लिए पर्याप्त उपाय नहीं किए थे.

बाइडेन ने एक टेलीविजन संबोधन में ओमिक्रॉन से मुकाबले के लिए नए उपायों की घोषणा की. उन्होंने उन कयासों को खारिज किया कि अमेरिकी सरकार ने कोरोना की नई लहर के लिए पर्याप्त तैयारी नहीं की है.

बाइडेन ने व्हाइट हाउस से कहा, “हम सबको ओमिक्रॉन को लेकर चिंतित होना चाहिए, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है.” उन्होंने कहा, “यह समय मार्च 2020 नहीं है. 20 करोड़ लोगों का पूर्ण टीकाकरण किया गया है. हम तैयार हैं, हमें पहले से अधिक जानकारी है. हमें बस ध्यान केंद्रित करके रहना है.”

राष्ट्रपति ने सभी लोगों से ओमिक्रॉन स्ट्रेन के खिलाफ सुरक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए बूस्टर डोज लगवाने का भी आग्रह किया है.

बाइडन ने ओमिक्रॉन के मामलों में तेजी से निपटने के लिए अपने सरकार की योजना की घोषणा की. इसमें सेना को अस्पतालों में तैनात करना, राज्य को जरूरी संसाधनों की आपूर्ति और नई मुफ्त टेस्टिंग साइट को खोलना तथा उसे चलाना शामिल है.

इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के शीर्ष अधिकारी ने ओमिक्रॉन के चलते यूरोप में कोरोना वायरस के मामलों में ”महत्वपूर्ण वृद्धि” के लिये तैयार रहने की चेतावनी दी है. डब्ल्यूएचओ के स्थानीय निदेशक डॉक्टर हैंस क्लूज ने वियना में संवाददाता सम्मेलन में कहा, ”हम एक और तूफान को आते हुए देख सकते हैं.” उन्होंने कहा, ”कुछ ही सप्ताह में ओमिक्रॉन क्षेत्र के और अधिक देशों में हावी हो जाएगा, जिसके चलते पहले ही बुरे दौर से गुजर रही स्वास्थ्य व्यवस्थाएं और प्रभावित होंगी.” क्लूज ने कहा कि ओमिक्रॉन डब्ल्यूएचओ के यूरोपीय क्षेत्र के कम से कम 38 सदस्य देशों में पाया जा चुका है.

Related Posts
Omicron scare: Amid sudden Covid-19 surge, Centre flags eight states
US reports nearly 1 million COVID-19 cases in a day setting global record

India's R naught value, which indicates the spread of Covid-19, is 1.22, the Union government said on Thursday, warning that Read more

ब्रिटेन में 12 साल से कम उम्र के बच्चों को भी लगेगी Covid वैक्सीन, रेगुलेटरी एजेंसी ने दी मंजूरी
कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए और अधिक संक्रामक वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के सामने आने के बाद ब्रिटेन में हालात बिगड़ते जा रहे हैं.

कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए और अधिक संक्रामक वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के सामने आने के बाद ब्रिटेन में हालात बिगड़ते Read more

Cafes and churches open in Italy and Greece; Spain eyes summer reboot

Capital Sands   Italian shops, restaurants, and churches reopened their doors to spring sunshine on Monday, Greece welcomed visitors back Read more

With 42% living in slums, virus casts long shadow across Mumbai

MUMBAI: In 1898, colonial authorities created the Bombay Improvement Trust on the heels of a devastating plague to upgrade living Read more

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x